Child Development and Pedagogy Syllabus in Hindi
(A) Child Development (primary school child)
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
- बुद्धि के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहु आयाम: अल इंटेलिजेंस
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास के बीच व्यक्तिगत अंतर शिक्षार्थियों, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म, आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के मूल्यांकन और सीखने के आकलन के बीच भेद; स्कूल-आधारित आकलन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- समस्या समाधानकर्ता के रूप में बच्चा और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को कमाई की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखने
- व्यक्तिगत और पर्यावरण सीखने में योगदान करते हैं।
Related posts:
বিশ্বখ্যাত বিজ্ঞানীদের জীবন কথা
পশ্চিমবঙ্গের বর্তমান গুরুত্বপূর্ণ পদাধিকারী : 2024
চন্দ্রযান-3 : চাঁদের দক্ষিণ মেরুতে অবতরণকারী প্রথম দেশ ভারত
GENERAL STUDIES : TEST-2
GENERAL STUDIES : 1
কারেন্ট অ্যাফেয়ার্স: 8ই সেপ্টেম্বর
'জ্ঞানচক্ষু' গল্পের নামকরণের সার্থকতা বিচার করো।
তপনের জীবনে তার ছোটো মাসির অবদান আলোচনা করো।
সমান্তরাল আলোকরশ্মিগুচ্ছ বলতে কী বোঝ ?
আলোকরশ্মিগুচ্ছ বলতে কী বোঝায় ? এটি কয়প্রকার ও কী কী ?
একটি সাদা কাগজকে কীভাবে তুমি অস্বচ্ছ অথবা ঈষৎ স্বচ্ছ মাধ্যমে পরিণত করবে ?
ঈষৎ স্বচ্ছ মাধ্যম কাকে বলে ? উদাহরণ দাও ।
অস্বচ্ছ মাধ্যম কাকে বলে ? উদাহরণ দাও ।
স্বচ্ছ মাধ্যম কাকে বলে ? উদাহরণ দাও ।
অপ্রভ বস্তুও কি আলোর উৎস হিসেবে কাজ করতে পারে?
বিন্দু আলোক - উৎস কীভাবে পাওয়া যেতে পারে ?
বিন্দু আলোক - উৎস ও বিস্তৃত আলোক - উৎস কী ?
অপ্রভ বস্তু কাকে বলে ? উদাহরণ দাও ।
স্বপ্নভ বস্তু কাকে বলে ? উদাহরণ দাও ।
দিনেরবেলা আমরা ঘরের ভিতর সবকিছু দেখতে পাই , কিন্তু রাত্রিবেলা আলোর অনুপস্থিতিতে কোনো জিনিসই দেখতে পা...